Lifestyle

स्किन पोर्स में छिपी गंदगी को सोख लेंगे ये 3 नेचुरल चीजें | How can I clean my skin pores remedies in hindi

[ad_1]

 skin_pores_remedies- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
skin_pores_remedies

How can I clean my pores: स्किन पोर्स की शुरुआत डेड सेल्स से होती है जो कि त्वचा के अंदर गहराई से जमा हो जाते हैं। ये असल में वातावरण की गंदगी, चेहरे के ऑयल और ज्यादा पसीना आने की वजह से परेशान करता है। ध्यान देने वाली बात ये है जब यही पोर्स बंद हो जाते हैं, तो ये ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और एक्ने का कारण बनते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने स्किन पोर्स की साफ-सफाई पर खास ध्यान दें और इस काम में कुछ नेचुरल उपाय आपके काम आ सकते हैं। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

स्किन पोर्स में छिपी गंदगी को सोख लेंगे ये 3 नेचुरल चीजें-Natural remedies for skin pores

1. एलोवेरा और हल्दी-Aloevera with turmeric

एलोवेरा और हल्दी, दोनों को ही मिला कर चेहरे पर लगाने से ये स्किन पोर्स में छिपी गंदगी को कम करने में मदद कर सकता है। ये पहले तो त्वचा के अतिरिक्त तेल को अवशोषित कर लेता है और फिर अंदर जा कर स्किन पोर्स की सफाई करता है। इसके अलावा ये डेड सेल्स का सफाया करने में भी मददगार है। तो, 2 चम्मच हल्दी लें और इसमें एलोवेरा मिला लें। फिर इसे अपमे चेहरे पर लगाएं, 20 मिनट रहने दें और ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें।

बाकी विटामिन जितना ही जरूरी है Vitamin K, जानें शरीर में इसकी कमी को कैसे दूर करें

2. बेकिंग सोडा मुल्तानी मिट्टी मास्क-Baking soda with multani mitti

बेकिंग सोडा मुल्तानी मिट्टी मास्क, स्किन पोर्स को साफ करने में तेजी से मदद कर सकता है। दरअसल, ये स्किन के अंदर ऑक्सीडेशन करता है और इसे अंदर से साफ करने में मदद करता है। तो, मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें बेकिंग सोडा मिला लें। अब इसे चेहरे पर लगा लें और छोड़ दें। 30 मिनट बाद ठंडे पानी के तौलिए से चेहरा साफ कर लें। 

aloevera

Image Source : FREEPIK

aloevera

कंप्यूटर से भी ज्यादा तेज चलेगा आपका दिमाग, खाएं बाबा रामदेव के बताए ये ब्रेन बूस्टर फूड्स

3. टमाटर और दही से बना मास्क-Tomato and curd mask

टमाटर और दही से बना ये मास्क, स्किन क्लीनजिंग में मददगार है। ये टमाटर की खास बात ये है कि ये स्किन पोर्स के अंदर जा कर, गंदगी को सोख लेता है। फिर ये पिंगमेंटेशन को कम करने में भी मददगार है। तो, दही स्किन के टैक्चर को बेहतर बनाने में मददगार है। तो, अपने स्किन पोर्स को साफ करने के लिए आप इन उपायों की मदद ले सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *