LIVE KHABAR

Indian Railways share photo how loco pilot choose track in multiple tracks for right path जानें, ट्रेन चलाते समय लोको पायलट को कैसे पता चलता है सही रास्ता, कैसे चुनते हैं ट्रैक?

[ad_1]

रेलवे अपडेट - India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
रेलवे अपडेट

ट्रेन से यात्रा के दौरान अक्सर हम खिड़की से बाहर का नजारा देखते हुए सफर को एन्जॉय करते हैं। हालांकि, क्या कभी रेलवे ट्रैक को देखकर आपके मन में सवाल उठा है कि एक समान दिखने वाले ट्रैक में कौन सा रास्ता सही है, ये लोको पायलय को कैसे पता चलता है। सामान्यत: एक ही लाइन में जाने वाले अलग-अलग ट्रैक में किस ट्रैक पर ट्रेन को ले जाना है ये लोको पायलट कैसे तय करता है? भारतीय रेलवे ने इसे लेकर जानकारी दी है। रेलवे ने बताया है कि ट्रेन को चलाते समय कैसे ट्रेन ड्राइवर यानी लोको पायलट सही ट्रैक को सेलेक्ट करता है? इसे लेकर रेलवे मंत्रालय ने एक तस्वीर भी शेयर की है। 

Atique Ahmed का साबरमती टू प्रयागराज सफर जारी, 6 बार रुका माफिया का काफिला

किस ट्रैक पर ट्रेन को आगे लेकर जाना है?

रेल मंत्रालय ने अपने एक ट्वीट में बताया है कि अगर सामने एक से ज्यादा ट्रैक है, तो लोको पायलट को किस ट्रैक पर जाना चाहिए, इसकी जानकारी होम सिग्नल से मिलती है। ये सिग्नल ही बताता है कि लोको पायलट को किस ट्रैक पर ट्रेन को आगे लेकर जाना है और किस ट्रेन के लिए कौन सा ट्रैक तय किया गया है।

होम सिग्नल से मिलती है मदद

होम सिग्नल के जरिए लोको पायलट को ट्रेन को सही ट्रैक पर लेकर जाने में काफी मदद मिलती है। जिस जगह पर कोई ट्रैक एक से ज्यादा भाग में बंट रहा हो, तो सिग्नल 300 मीटर पहले लगाया जाता है। लोको पायलट को सही ट्रैक बताने के साथ ही ये उसे ट्रेन को सुरक्षित स्टेशन पर लेकर आने के लिए भी सिग्नल देता है। 

‘गाड़ी पलटे या न पलटे, अतीक अहमद का खात्मा हो, वो कांप-कांप के मरे’, उमेश पाल की पत्नी का बड़ा बयान, देखें VIDEO

सभी ट्रेनों में होते हैं 2 लोको पायलट

गौरतलब है कि सभी ट्रेन में हमेशा दो ड्राइवर होते हैं, जिसमें से एक लोको पायलट और दूसरा असिस्टेंट लोको पायलट होता है। ऐसे में अगर मेन लोको पायलट को नींद आने लगे तो दूसरा असिस्टेंट लोको पायलट ट्रेन की कमान अपने हाथ में ले लेता है। अगर कोई इमरजेंसी हो तो वह मेन लोको पायलट को जगा देता है। अगर मेन लोको पायलट की तबीयत खराब भी हो जाए तो असिस्टेंट लोको पायलट ट्रेन की कमान अपने हाथ में लेकर उसे अगले स्टेशन तक जाता है, जहां कोई दूसरी व्यवस्था की जाती है। 

https://www.youtube.com/watch?v=sXTCgHfwV2M

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *