Business

Online fraud complaint process । ऑनलाइन फ्रॉड के हो गए हैं शिकार, तो तुरंत यहां करें यह काम

[ad_1]

Online fraud complaint process- India TV Paisa
Photo:CANVA ऑनलाइन फ्रॉड का हो जाये शिकार, तो तुरंत करें यह काम

Online fraud complaint process: हाई टेक होती टेक्नोलॉजी ने हमसभी के कई कामों को आसान कर दिया है, लेकिन अगर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल समझदारी से ना करें तो ऑनलाइन फ्रॉड जैसी समस्याओं के चक्कर में फस सकते हैं। क्योंकि आजकल हम लोग ई-कॉमर्स साइट के जरिये धड़ल्ले से शॉपिंग, ऑनलाइन टिकट बुकिंग, आदि कार्यों को आसानी से कर लेते हैं। दूसरी ओर ऑनलाइन पेमेंट ज्यादा होने के साथ ही धोखाधड़ी का जोखिम भी बढ़ा है, जहां आये दिन हम यह सुनते रहते हैं कि फला व्यक्ति आज ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो गया। वहीं अगर आप भी कभी ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं तो आपको इस स्थिति में घबराना नहीं है बल्कि ऐसी स्थिति में रिलैक्स होकर कुछ तरीकों को अपनाना है। आज हम आपको बता रहें हैं कि ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार होने पर जल्द से जल्द क्या करना चाहिए, जिससे नुकसान से बचने में मदद मिल सके।  

ऑनलाइन फ्रॉड होने पर करें ये काम

अगर आप ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं तो आप तुरंत ही इसके नेशनल हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। यह नंबर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने साइबर क्राइम या ऑनलाइन ठगी की घटनाओं को रोकने के लिए जारी किया है। इसके साथ ही आप गृह मंत्रालय के साइबर पोर्टल www.cybercrime.gov.in पर भी ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत कर सकते हैं।

यह है शिकायत करने के डायमंड Hour

अगर आपके साथ ऑनलाइन फ्रॉड हो जाता है तो इस दौरान शुरूआत के दो-तीन घंटे बेहद महत्वपूर्ण होते हैं, ऐसे में अगर आप जितनी जल्दी शिकायत कर देंगे आपके लिए उतना ही अच्छा रहेगा, क्योंकि जल्द ही साइबर टीम आपकी शिकायत पर एक्शन ले सकेगी। वहीं जल्द शिकायत करने से आपके नुकसान होने की संभावना कम हो जाती है। 

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए करें

वहीं अगर आप ऑनलाइन फ्रॉड के दौरान हुई ठगी से बचना चाहते हैं तो हमेशा विश्वसनीय वेबसाइट और एप का उपयोग करके पेमेंट संबंधी कार्यों को अंजाम दें। इसके साथ ही जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके अपनी निजी जानकारी को गोपनीय और मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें, साथ ही ऐसे वैसे लिंक को क्लिक करने से भी बचे। वहीं इन तरीकों को आजमा करके आप ऑनलाइन फ्रॉड से सुरक्षित रह सकते हैं।

Latest Business News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *