LIVE KHABAR

डॉक्टर भी रह गए दंग, जब मरीज के गुर्दे से निकलीं 154 पथरी, इतना निकला साइज। 154 stones came out of patient kidney Even the doctors were stunned

[ad_1]

operation - India TV Hindi

Image Source : REPRESENTATIVE PIC
मरीज के गुर्दे से निकलीं 154 पथरी

हैदराबाद: मेडिकल सेक्टर में कई बार ऐसे मामले सामने आ जाते हैं, जिन्हें देखकर डॉक्टर भी दंग रह जाते हैं। ऐसा ही एक मामला तेलंगाना के रामागुंडम क्षेत्र के एक मरीज का सामने आया है, जिसके गुर्दे से 154 पथरी निकली हैं। सिकंदराबाद के एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ नेफ्रोलॉजी एंड यूरोलॉजी (एआईएनयू) के मूत्र रोग विशेषज्ञों ने इस 45 साल के पुरुष मरीज के दाहिने गुर्दे से सफलतापूर्वक 154 पथरी निकाली हैं।

सबसे बड़ी पथरी का साइज

मरीज की सीटी स्कैन रिपोर्ट में कई गुर्दे की पथरी का संकेत दिया गया था, जिनमें से सबसे बड़ी लगभग 62 एमएम और 39 एमएम मापी गई थी। यह बड़ी पथरी गुर्दे के सभी कैलिक्स में फैली हुई थी। एंडोस्कोपिक सर्जरी के इस्तेमाल से इस सबसे बड़े गुर्दे की पथरी के टुकड़े किए गए। डॉक्टरों का कहना है कि गुर्दे से सबसे बड़ी पथरी सहित निकाले गए पत्थरों की कुल संख्या 154 थी।

एआईएनयू के कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट राघवेंद्र कुलकर्णी ने मरीज के बारे में बात करते हुए कहा कि स्टैगहॉर्न कैलकुली जटिल गुर्दे की पथरी है जो गुर्दे संग्रह प्रणाली के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लेती है। ये गुर्दे की पथरी हाई मॉर्बिडिटी (रुग्णता) से जुड़ी होती है, जो बार-बार मूत्र पथ के संक्रमण, गुर्दे की चोट के रूप में हो सकती है। राघवेंद्र कुलकर्णी ने कहा कि पथरी को पूरी तरह से साफ करने के लिए मरीज को मल्टी ट्रैक्ट पीसीएनएल से गुजरना पड़ा। (इनपुट: आईएएनएस)

ये भी पढ़ें:

दिल्ली मेट्रो से सफर करने वालों के लिए जरूरी खबर, इस लाइन पर 2 घंटे तक सेवाओं पर पड़ेगा असर

प्रयागराज: शिकंजे में अतीक-अशरफ के परिजन, सद्दाम पर एक लाख रुपए का इनाम घोषित, जानें कौन है ये शख्स

https://www.youtube.com/watch?v=fZNVup139_w

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *