Business

Safety tips for bike riding during summer Season | गर्मियों में बाइक राइडर्स को होती है बहुत ही परेशानी, सुरक्षित रहने के लिए अपनाएं ये बाइक राइडिंग टिप्स

[ad_1]

Summer Bike Riding Tips - India TV Paisa
Photo:CANVA गर्मियों में बाइक राइडिंग के सुरक्षित टिप्स

Bike Riding Tips : तेज और चिलमिलाती धूप में लोगों का बाहर निकलना काफी मुश्किल हो जाता है। खासतौर पर बाइक राइडर्स के लिए यह मौसम काफी मुश्किलों से भरा होता है। क्योंकि बाइक में किसी तरह का कवर नहीं होता है, जिससे आप खुद को अच्छे से कवर कर सकें। ऐसे में खुले में बाइक चलाने पर गर्म हवाओं की वजह से आपका हाल बेहाल हो जा सकता है। अगर आपको भी गर्मी में बाइक चलाने में समस्या होती है, तो परेशान न हों। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से सुरक्षित उपाय बताएंगे, जिससे आप गर्मियों में भी बेफिक्र होकर बाइक टाइडिंग कर सकते हैं। आइए गर्मियों में बाइक राइडिंग के आसान से टिप्स जानते हैं।

समर जैकेट पहनकर चलाएं बाइक

गर्मियों में शॉर्ट्स और टी-शर्ट्स जैसी चीजें पहनना हर किसी को पसंद होता है। क्योंकि इस तरह के कपड़े हल्के और आरामदायक होते हैं, लेकिन अगर आप बाइक राइडिंग कर रहे हैं तो इस स्थिति में आपके लिए इस तरह के कपड़े सही नहीं है। क्योंकि ऐसे कपड़ों को पहनकर बाइक चलाने से आपकी स्किन जल सकती है। इसलिए बाइक चलाने के दौरान फुल स्लीव के कपड़े पहने। अगर आप टी-शर्ट पहने हैं, तो ऊपर से समर जैकेट पहन लें। मार्केट में बाइक राइडर्स के लिए कई तरह के समर जैकेट उपलब्ध हैं, जिसे पहनने से स्किन को धूप से प्रोटेक्ट किया जा सकता है। 

फेस हेलमेट विथ ए क्लियर विजन

गर्मियों में चेहरे पर डायरेक्ट सनलाइट पड़ती है। ऐसे में बाहर निकलते समय साधारण सा हेलमेट पहनने के बजाय फेस हेलमेट विथ ए क्लियर विजन वाला हेलमेट पहनें। इससे आपका फेस अच्छे से कवर होगा। साथ ही आपको सामने सही से भी नजर आएगा। इस तरह के हेलमेट का पहनने से आप गर्मियों में अपना चेहरा और आंखों को सुरक्षित रख सकते हैं।

शरीर को हाइड्रेट रखें

अगर आप भीषण गर्मी में बाइक चलाने की सोच रहे हैं, तो सबसे पहले खुद के शरीर को हाइड्रेट रखें। गर्मियों के दिनों में हर व्यक्ति के लिए पानी जरूरी है क्योंकि इस दौरान हमारे शरीर से पसीने के रूप में पानी बाहर निकल जाता है। साथ ही गर्म हवाओं के कारण हीट स्ट्रोक का खतरा रहता है। इसलिए बाइक राइडिंग से पहले पानी पिएं। साथ ही अपने हाथ पानी की बोतल जरूर रखें। ताकि बीच-बीच में रुककर आप पानी पी सकें। इससे गर्मियों में होने वाली डिहाइड्रेशन की परेशानी को कम किया जा सकता है। 

सन ग्लास पहनें  

गर्मियों में बाइक राइडिंग के दौरान आपने पास गॉगल्स जरूर रखें। इससे आप अपनी आंखों को धूप से सुरक्षित रख सकते हैं। दरअसल, जब आप बाइक राइडिंग करते हैं, तो सूर्य की किरणें डायरेक्ट आपकी आंखों पर पड़ती हैं, जिसकी वजह से आंखों को दिक्कत होती है। कभी-कभी इस स्थिति में एक्सीडेंट होने का भी खतरा रहता है। इसलिए बाइक राइडिंग के दौरान गॉगल्स जरूर पहनें। ताकि आप आंखों को सुरक्षित रखने के साथ-साथ एक्सीडेंट्स से बच सकें। 

Latest Business News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *