LIVE KHABAR

Aap ki Adalat piyush goyal praised ncp chief sharad pawar said no one like him । पीयूष गोयल ने की शरद पवार की तारीफ, बोले-भारत में ऐसा कोई नेता नहीं, जो उनकी बराबरी कर सके

[ad_1]

piyush goyal in aap ki adalat- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
पीयूष गोयल ने दिया जनता का जवाब

Aap Ki Adalat: इंडिया टीवी के खास शो आप की अदालत में शनिवार को जनता के सवालों का केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जवाब दिया। उन्होंने एनसीपी प्रमुख शरद पवार की जमकर तारीफ की। शरद पवार के रूप में अपने इस्तीफे की घोषणा के चार दिन बाद, शरद पवार ने अपने इस्तीफे का फैसला वापस ले लिया। इसपर पीयूष गोयल ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत में ऐसा कोई राजनेता नहीं है जो राजनीतिक अनुभव और कौशल में शरद पवार की बराबरी कर सके।

शरद यादव ने अपने भतीजे को दी पटकनी

गोयल ने कहा कि शरद पवार ने अपने इस्तीफे की पेशकश करके और फिर अपना फैसला वापस लेते हुए, पवार ने अपने भतीजे अजीत पवार को पटकनी दी, जो पार्टी प्रमुख पद पर नजर गड़ाए हुए थे। 82 वर्षीय राजनीतिक योद्धा स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं, लेकिन उनका राजनीतिक दिमाग बड़ी तेजी से काम करता है। 63 वर्षों तक, उन्होंने महाराष्ट्र की राजनीति की हड़बड़ी में काम किया। बेहतर होता अगर वह अपनी पार्टी के लिए मार्गदर्शक बने रहना चुनते, लेकिन परिस्थितियों ने उन्हें पार्टी प्रमुख के रूप में बने रहने के लिए मजबूर कर दिया।

इस संकट से एक संदेश यह निकला कि भारत में अधिकांश राजनीतिक दल जो एक ही नेता के अधीन काम करते हैं, उनके पास उत्तराधिकार की योजना नहीं है। शीर्ष पर सक्रिय पार्टी सुप्रीमो के साथ उत्तराधिकार की योजना बनाने की हिम्मत कौन कर सकता है? कोई भी सर्वोच्च नेता उत्तराधिकारी का अभिषेक नहीं करना चाहता। पवार के इस्तीफे और वापसी के दौरान एनसीपी में जो मंथन (‘मंथन’) हुआ था, उसका एक अच्छा परिणाम निकला है, कुछ दिनों बाद एनसीपी में एक उत्तराधिकारी का चयन किया जाएगा।

पवार ने स्वयं घोषणा की कि वे पार्टी की स्थापना को इस तरह से पुनर्गठित करेंगे कि उत्तराधिकार की योजना बनाई जाए। यदि अन्य दल भी सेवानिवृत्ति के बाद अपने पार्टी प्रमुखों के लिए इसी तरह की उत्तराधिकार योजना तैयार करते हैं, तो यह राष्ट्रीय राजनीति के लिए बेहतर होगा। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *