Lifestyle

फ्रिज में कौन-कौन सी सब्जी नहीं रखनी चाहिए | Vegetables you should not refrigerate in hindi

[ad_1]

vegetables_in_fridge- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
vegetables_in_fridge

फ्रिज में कौन सी सब्जी न रखें: सब्जियां आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हैं। लेकिन, तभी जब तक कि आपको इसे खाने के तमाम फायदे मिले। पर कुछ गलतियां सब्जियों के कुछ खास गुणों का नुकसान कर देती हैं।जैसे कि जब आप फ्रिज में कुछ सब्जियों (vegetables should be refrigerated) को रखते हैं तो ठंडक इसके अंदर के एंटीऑक्सीडेंट्स, बायोएक्टिव गुणों और हाइड्रेशन को सोख लेती है। फिर इन्हें खाने पर आपको कई फायदा नहीं मिलता है। तो, आइए जानते हैं फ्रिज में कौन-कौन सी सब्जी नहीं रखनी चाहिए।

फ्रिज में कौन-कौन सी सब्जी नहीं रखनी चाहिए-Vegetables you should not refrigerate in hindi

1. खीरा

फ्रिज में आपको खीरा नहीं रखना चाहिए। ऐसा इसलिए कि खीरे को फ्रिज में रखने से इसका पानी सूख जाता है और ये कड़वा हो जाता है। इससे इसका स्वाद तो खराब हो ही जाता है, साथ ही इसे खाने का कोई फायदा भी नहीं मिलता है। इसलिए खीरा फ्रिज में न रखें। 

cucumber

Image Source : FREEPIK

cucumber

तेजी से झड़ते बालों पर लगाएं लगाम, आजमाएं Jawed Habib का बताया ये उपाय

2. कद्ददू और लौकी

कद्ददू और लौकी जैसी सब्जियां पानी से भरपूर होती हैं और इन्हें खाने का फायदा तभी है जब आप इसे इसके देसी रूप में खाएं। तो, पानी से भरपूर लौकी और कद्दू को कभी भी फ्रिज न रखें। एक तो ठंडक के कारण ये अंदर से सूख जाएगा और बेस्वाद हो जाएगा। दूसरा इसके विटामिन सी और बाकी खनिज भी खत्म हो जाएंगे। 

3. आलू और प्याज

आलू और प्याज का सेवन फ्रिज में रखना बेवकूफी हो सकती है। पहले तो ये दोनों ही सड़ सकते हैं। दूसरा, ये फ्रिज में नमी को अपने अंदर खींचकर अंकुरित हो सकते हैं। ये साथ ही इसके अंदर का सल्फर और स्टार्च आदि कंपाउंड बढ़ सकते हैं और इसका स्वाद खराब कर सकते हैं। इसलिए इन दोनों ही चीजों को फ्रिज में न रखें।  

नहाने के बाद पानी क्यों नहीं पीते? जानें ऐसे 4 काम जिसे नहा कर तुरंत नहीं करना चाहिए

4. लहसुन

लहसुन को फ्रिज में रखना इसके स्वाद को खराब करता है। इसकी वजह से लहसुन सड़ सकता है और अंकुरित भी हो सकता है। तो, इसलिए लहसुन को बाहरी तापमान पर बाहर रखें। कोशिश करें इसे खुले में रखें। इसके अलावा इन तमाम चीजों को ध्यान में रखें और इन सब्जियों को फ्रिज में रख कर स्टोर न करें। इन्हें किसी जूट के बोरे में हल्के पानी के छींटे डालकर रखें या फिर किसी टोकरी में भीगे सूती कपड़ा से ढ़क कर।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *