LIVE KHABAR

cyclone mocha update no heatwave in next 5 days imd alert heavy to light rain । Cyclone Mocha: कहीं झमाझम तो कहीं रिमझिम फुहारें, अगले 5 दिनों तक कहीं नहीं चलेगी हीटवेव

[ad_1]

cyclone mocha update- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
चक्रवाती तूफान मोचा

Cyclone Mocha: आईएमडी ने एक बड़ी राहत की खबर दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान भारत के किसी भी हिस्से में गर्मी की लहर की स्थिति की संभावना नहीं है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 8 मई से 12 मई तक भारी वर्षा होगी, जो कि बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी पर एक चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में आने वाले दिनों में एक चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना है।

8 से 12 मई तक मौसम का बिगड़ा दिखेगा मिजाज

 दैनिक बुलेटिन में, मौसम विभाग ने कहा कि 8 मई तक बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है और 9 मई के आसपास दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक अवसाद में बदल सकता है। एक चक्रवाती तूफान लगभग उत्तर की ओर मध्य बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहा है। चक्रवात मोचा नाम के चक्रवाती तूफान का विवरण कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद उपलब्ध कराया जाएगा।

8-12 मई तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अधिकांश स्थानों पर मध्यम वर्षा होने की संभावना है, 11 मई तक अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और 10 मई को इन्हीं क्षेत्रों में छिटपुट भारी से बहुत भारी वर्षा और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी ने 40-50 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने वाली हवा की गति के साथ, 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और अंडमान सागर के आस-पास के क्षेत्रों में 7 मई से तूफानी मौसम की भविष्यवाणी की। हवा की गति धीरे-धीरे बढ़ने की उम्मीद है। 9 मई से इन्हीं क्षेत्रों में हवा की गति 50-60 किमी प्रति घंटे, 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ सकती है।

मौसम विभाग ने कहा है कि हवा की गति के और बढ़ने का अनुमान है, धीरे-धीरे 60-70 किमी प्रति घंटे तक पहुंचकर, 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। इससे, दक्षिण-पूर्व और आस-पास की मध्य खाड़ी में बंगाल और ओडिशा में 10 मई से भारी बारिश का अनुमान है। 

मौसम विभाग ने जारी की है एडवायजरी

मौसम की भविष्यवाणी के मद्देनजर, IMD ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह क्षेत्र में मछुआरों, छोटे जहाजों, नावों, ट्रॉलरों और समुद्री गतिविधियों के लिए एक सलाह जारी की है। वर्तमान में बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में काम कर रहे मछुआरों से 7 मई से पहले सुरक्षित स्थानों पर लौटने का आग्रह किया जाता है, जबकि मध्य बंगाल की खाड़ी में रहने वालों को 9 मई से पहले लौटने की सलाह दी जाती है।

इस बीच, ओडिशा सरकार ने चक्रवाती तूफान के पूर्वानुमान के मद्देनजर 18 तटीय और आसपास के जिलों के कलेक्टरों को किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने को कहा है। बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक और पुरी सहित ओडिशा के कई जिलों के लिए आंधी-तूफान के साथ बारिश की येलो चेतावनी जारी की गई है।

Latest India News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *