LIVE KHABAR

imd alert weather report aaj ka mausam delhi uttar pradesh bihar haryana will face heat wave । दिल्ली में 43°C तक जाएगा पारा, तो हिमाचल में बारिश-बर्फबारी के आसार; जानें मौसम का हर अपडेट

[ad_1]

delhi heatwave- India TV Hindi

Image Source : PTI (FILE PHOTO)
दिल्ली में गर्मी का कहर

नई दिल्ली: मई महीने के शुरुआती दिन सुहाने बीतने के बाद दिल्ली में अब झुलसा देने वाली गर्मी आ गई है। मौसम विभाग (IMD) ने दिन में लू चलने और अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है। दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस अवधि के सामान्य तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस कम है। सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 57 प्रतिशत दर्ज की गई।

वहीं, बात करें पूरे उत्तर भारत की तो यहां के ज्यादातर राज्यों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री या उससे अधिक दर्ज किया जा रहा है। दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों समेत कई राज्यों में मौसम विभाग ने बारिश की बात कही है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में आज यानी 13 मई को हीटवेव की स्थिति रह सकती है।

UP के मौसम का हाल


यूपी की राजधानी लखनऊ में आज न्यूनतम तापमान 23 डिग्री और अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। वहीं, लखनऊ में आज आसमान साफ रहने के आसार हैं। गाजियाबाद में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया जा सकता है। गाजियाबाद में भी आज आसमान के साफ रहने के आसार हैं।

बिहार में दिखेगा साइक्लोन मोचा का असर

साइक्लोन मोचा शुक्रवार रात मध्य और इससे सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। इस दौरान 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल रही है। इसके प्रभाव से पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश की संभावना है। बिहार में भी मोचा तूफान का असर देखने को मिलेगा। कटिहार, किशनगंज, भागलपुर, जमुई में हल्की बारिश होने के आसार हैं। इस दौरान दक्षिण हिस्से में स्थित पटना, गया, नालंदा, नवादा सहित 19 जिलों और उत्तर बिहार के सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, वैशाली में आसमान पर हल्के बादल छाए रहेंगे।

हिमाचल में फिर बिगड़ सकता है मौसम

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते हिमाचल प्रदेश में शनिवार से मौसम फिर बिगड़ने के आसार हैं। प्रदेश के कई भागों में 13 से 16 मई तक बारिश की संभावना है। वहीं, ऊंची चोटियों पर बर्फबारी भी हो सकती है। इस दौरान मैदानी व मध्य पर्वतीय कुछ भागों में अंधड़ चलने का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। शनिवार को मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में मौसम साफ रहने की संभावना है। मध्य और उच्च पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और लाहौल-स्पीति में बारिश, बर्फबारी हो सकती है।

इन राज्यों में होगी बारिश

IMD के मुताबिक, मणिपुर, मिजोरम, अंडमान-निकोबार,नागालैंड और त्रिपुरा में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और केरल में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं, अगर हीटवेव की बात करें तो पश्चिमी राजस्थान, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश में लोगों को लू झेलनी पड़ सकती है। हरियाणा के कुछ हिस्सों में धूलभरी आंधी चल सकती है।

Latest India News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *