LIVE KHABAR

Lt Gen Amardeep Singh Aujla appointed as Indian Army s new MGS – भारतीय सेना के नए MGS होंगे लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला, सेना प्रमुख अहम अधिकारियों में शामिल

[ad_1]

चिनार कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला- India TV Hindi

Image Source : ANI
चिनार कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला

चिनार कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला को भारतीय सेना का नया मास्टर जनरल सस्टेनेंस (MGS) नियुक्त किया गया है। सेना के अधिकारियों ने बताया कि नए MGS अमरदीप सिंह औजला सेना प्रमुख के आठ अहम स्टाफ अधिकारियों में से एक होंगे। राजपूताना राइफल्स रेजिमेंट में कमीशन, औजला दिसंबर 1987 में सेना में शामिल हुए थे।

औजला ने कहां-कहां निभाई अहम भूमिकाएं


लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला मई 2022 से चिनार कॉर्प्स को संभाल रहे हैं और LoC और वहां की आंतरिक सुरक्षा स्थिति को बनाए रखने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। कश्मीर घाटी में औजला तीन कार्यकालों का परिचालन कर चुके हैं। इनमें औजला कश्मीर में कंपनी कमांडर के रूप में भी अपनी सेवा दे चुके हैं। अमरदीप सिंह औजला ने उधमपुर स्थित उत्तरी कमान मुख्यालय में आतंकवाद विरोधी अभियानों की देखरेख करने वाले मेजर जनरल के रूप में भी काम किया है। इतना ही नहीं औजला कमांडो विंग, इन्फैंट्री स्कूल बेलगाम में प्रशिक्षक भी रहे हैं।

औजला ने निभाई कई अहम भूमिकाएं  

साल 1987 को सेना में कमीशन प्राप्त करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल औजला की कश्मीर में पहले तीन तैनाती हो चुकी हैं। इसमें 2016 से 2018 तक ब्रिगेडियर जनरल (ऑपरेशंस) के तौर पर तैनाती भी शामिल है, जब घाटी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद अलगाववादियों द्वारा प्रायोजित विरोध प्रदर्शनों के दौर से गुजर रही थी। युद्ध सेवा पदक, सेना पदक और विशिष्ठ सेवा पदक से सम्मानित लेफ्टिनेंट जनरल अमरदीप सिंह औजला ने कश्मीर घाटी में कंपनी कमांडर (1994-2004 के बीच) के रूप में सेवा दी, साथ ही उन्होंने प्रतिष्ठित इन्फैंट्री ब्रिगेड (2013-15) और उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास इन्फैंट्री डिवीजन (2019-2020) की कमान भी संभाली।  

 

ये भी पढ़ें-

जापान में G-7 शिखर सम्मेलन का आज आखिरी दिन, हिरोशिमा शांति स्मारक पहुंचे पीएम मोदी

BSF ने दो दिनों में पंजाब अंतरराष्ट्रीय सीमा पर मार गिराया चौथा ड्रोन, ड्रग और हथियारों की तस्करी कर रहा पाकिस्तान

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *