LIVE KHABAR

Mocha storm may turn into severe cyclone, moves towards Bangladesh-Myanmar coast

[ad_1]

चक्रवात Mocha की सैटेलाइट इमेज- India TV Hindi

Image Source : पीटीआई
चक्रवात Mocha की सैटेलाइट इमेज

नयी दिल्ली: चक्रवात Mocha तेजी से बढ़ रहा है और शुक्रवार सुबह तक यह भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने पर 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं भी चल सकती हैं । यह तूफान बांग्लादेश-म्यांमार तट की ओर बढ़ रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी)ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। 

शुक्रवार को और तेज होगा तूफान

आईएमडी के मुताबिक शाम 5:30 बजे, चक्रवाती तूफान बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में, पोर्ट ब्लेयर से लगभग 520 किलोमीटर पश्चिम में और कॉक्स बाजार के 1,100 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था। मौसम विभाग कार्यालय ने कहा कि चक्रवात  Mocha शुक्रवार को और तेज होगा और कॉक्स बाजार और म्यांमा में बंदरगाह शहर सित्त्वे के करीब क्यौकप्यू के बीच रविवार को समुद्र तट से टकराएगा। 

175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान

चक्रवात Mocha के तट से टकराने के चलते 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है। मौसम विभाग  ने मछुआरों, जहाजों, नावों और ट्रॉलरों को रविवार तक मध्य और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तथा उत्तरी अंडमान सागर में नहीं जाने की सलाह दी है। बंगाल की मध्य खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर में नौकायन करने वालों को तट पर लौटने की सलाह दी गयी है। 

नॉर्थ-ईस्ट में कई जगहों पर बारिश का अनुमान

मौसम विभाग ने कॉक्स बाजार के पास बांग्लादेश के निचले तटीय क्षेत्र के लिए 1.5-2 मीटर ऊंची लहरें उठने का अनुमान जताया है। चक्रवाती तूफान के कारण त्रिपुरा और मिजोरम में शनिवार से भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा नगालैंड, मणिपुर और दक्षिण असम में रविवार को कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है। (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *