Lifestyle

हेल्दी बालों के लिए पिएं रुजुता दिवेकर का बताया ये ड्रिंक | Kulith kalam recipe benefits by rujuta diwekar in hindi

[ad_1]

kulith_kalan- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
kulith_kalan

गर्मियों में हाइड्रेशन की कमी से आपके बाल सूखे और बेजान हो सकते हैं। साथ ही ड्राई स्कैल्प के कारण डैंड्रफ जैसी समस्याएं भी सामने आ सकती हैं। ऐसी स्थिति में आपको फेमस सेलिब्रिटी डाइटिशियन रुजुता दिवेकर(Rujuta Diwekar) की ये बात माननी चाहिए। डाइटिशियन रुजुता दिवेकर ने एक ड्रिंक बताया है जो कि गर्मियों में आपके पेट को ठंडक देने के साथ बालों की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। तो, आइए जानते हैं इस ड्रिंक के बारे में।

पिएं कुलथी की दाल से बनाये ड्रिंक-Kulith kalam benefits

रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar) ने बताया है कि कुलथी के दालों से बना ये ड्रिंक असल में गर्मी में आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये आपके पेट को ठंडा करने के साथ सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में कमी लाता है। कैसे, जानते हैं।

1. बालों के लिए है फायदेमंद

कुलथी दालों से बनाये ड्रिंक बालों के लिए काफी फायदेमंद है। ये बालों को पोषण देने के साथ इसकी ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है। साथ ही ये आपके बालों में नमी को लॉक करता है और बालों को अंदर से रिहाइड्रेट करता है। इसकी वजह से बाल हेल्दी रहते हैं। 

Mother’s day 2023: इस मदर्स डे अपनी मां और दादी-नानी को दें ये खास गिफ्ट, पुरानी यादों को करेगा ताजा

2. स्किन के लिए फायदेमंद

स्किन के लिए कुलथी दाल का सेवन काफी फायदेमंद है। ये आपकी स्किन में पिग्मेंटेशन को कम करता है और अंदर से रंगत सुधारने में मदद करता है। साथ ही जिन लोगों के चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग और धब्बे हैं उनके लिए भी ये ड्रिंक फायदेमंद है। 

3. मूड स्विंग्स को दूर करता है 

मूड स्विंग्स को बेहतर बनाने में कुलथी की दाल से बना ये ड्रिंक काफी फायदेमंद है। ये असल में हार्मोनल गड़बड़ियों को ठीक करने के साथ आपके मूड को बेहतर बना सकता है। इससे आप अच्छा महसूस कर सकते हैं।

मोमोज की तरह ही हो गया है Idli का हाल, पोहा इडली से लेकर मूंगदाल तक बदल रहे हैं इसके प्रकार

कुलथी कालन कैसे बनाएं- Kulith kalam recipe

कुलथी कालन नाम की इस ड्रिंक को बनाने के लिए पहले  कुलथी दाल को भिगोकर सीटी लगा लें। इसके बाद इसे थोड़ा दरदरा करके पीस लें। इसके बाद इसमें छाछ, घी, जीरा, हींग, नमक, मिर्च और चीनी मिला लें। सबको अच्छे से मिक्स कर लें और इसके बाद इसका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *