LIVE KHABAR

बैंगलोर से दिल्ली आ रही फ्लाइट में रुकी बच्ची की सांसें, भगवान बनकर आए साथी पैसेंजर्स और फिर… । aiims doctors saved 14 months baby girl having cardiac arrest in bangalore delhi vistara flight

[ad_1]

doctors who saved baby girl- India TV Hindi

Image Source : X (@AIIMS_NEWDELHI)
बच्ची की जान बचाने वाले डॉक्टर्स।

बैंगलोर से दिल्ली आ रही विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट में रविवार को एक मेडिकल इमरजेंसी के कारण काफी जद्दोजहत की खबर निकलकर सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लाइट में अचानक से एक 14 महीने की बच्ची की सांसें रुक गई। बच्ची अचेत अवस्था में थी और उसे कार्डियक अरेस्ट भी आया था।

साथी पैसेंजर्स बने भगवान


बच्ची की हालत बिगड़ते ही फ्लाइट में अफरा-तफरी का माहौल हो गया। ऐसे समय में फ्लाइट में यात्रा कर रहे मेडिकल बैकग्राउंड के साथी पैसेंजर्स बच्ची के लिए भगवान बनकर सामने आए। उन्होंने तुरंत ही बच्ची को सीपीआर दिया और जितना संभव था, सभी जरूरी मेडिकल व्यवस्थाएं की। सभी ने जो भी संसाधन उपलब्ध था, उसकी मदद से 45 मिनट तक बच्ची का इलाज किया। 

नागपुर भेजी गई फ्लाइट

बच्ची की स्थिति गंभीर होती देख एयरलाइंस की टीम ने आपातकालीन लैंडिंग के लिए नागपुर हवाई अड्डे के अधिकारियों के साथ संपर्क किया। यहां KIMS-किंग्सवे अस्पताल की एम्बुलेंस हवाई अड्डे पर बच्ची को अस्पताल ले जाने के लिए तैयार खड़ी थी। फ्लाइट के लैंड होते ही बच्ची को जल्द से जल्द अस्पताल ले जाया गया। 

ये डॉक्टर्स बने भगवान

दिल्ली एम्स ने भी विस्तारा फ्लाइट की इस घटना का जिक्र किया है। बच्ची की जान बचाने वाले 5 डॉक्टर्स एम्स दिल्ली के हैं। इनके नाम डॉ. नवदीप कौर (एनेस्थीसिया विभाग), डॉ. दमनदीप सिंह (sr कार्डियक रेडियोलॉजी), डॉ. ऋषभ जैन (पूर्व sr एम्स रेडियोलॉजी), डॉ. ओइशिका (sr ओबीजी) और डॉ. अविचला टक्सक (sr कार्डियक रेडियोलॉजी) हैं। 

अब कैसी है बच्ची की हालत?

KIMS-किंग्सवे अस्पताल की ओर से जारी किए गए अपडेट के अनुसार, बच्ची को अभी डॉक्टर कुलदीप सुखदेवे की देखरेख में रखा गया है। अस्पताल के अनुसार, बच्ची अब भी बेहोश और गंभीर अवस्था में वेंटिलेटर पर है। उसे कई जीवन रक्षक दवाएं दी जा रही हैं। बच्ची के परिजन और रिश्तेदारों को भी नियमित रूप से सलाह दी जा रही है। 

ये भी पढ़ें- राजस्थान: कोचिंग सेंटर्स को मंत्री खाचरियावास की बड़ी चेतावनी- आपके पास बहुत पैसा होगा लेकिन…

ये भी पढ़ें- कोच्चि से बैंगलोर जा रही इंडिगो फ्लाइट में बम की अफवाह, आनन-फानन में बुलाई गई सुरक्षा

Latest India News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *