Business

उदय कोटक के बाद दीपक गुप्ता के हाथों में अब कोटक महिंद्रा बैंक की कमान, RBI से मिली मंजूरी | After Uday Kotak, Deepak Gupta now takes over the reins of Kotak Mahindra Bank, approval from RBI

[ad_1]

कोटक महिंद्रा बैंक- India TV Paisa
Photo:PTI कोटक महिंद्रा बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने उदय कोटक के इस्तीफे के बाद कोटक महिंद्रा बैंक के अंतरिम प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में दीपक गुप्ता की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। कोटक महिंद्रा बैंक ने शेयर बाजार को बताया कि आरबीआई ने सात सितंबर, 2023 को अपने पत्र के माध्यम से गुप्ता की नियुक्ति को मंजूरी दी। उनकी नियुक्ति दो सितंबर, 2023 से दो महीने के लिए प्रभावी होगी। माना जा रहा है कि आरबीआई इस अवधि में बैंक के पूर्णकालिक एमडी की नियुक्ति को मंजूरी दे देगा। उदय कोटक ने अपना कार्यकाल पूरा होने से लगभग चार महीने पहले गत एक सितंबर को बैंक के एमडी एवं सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया था। उनके पास बैंक में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

सीईओ का कार्यकाल 15 साल तक सीमित 

नियामकीय प्रावधानों के अनुरूप प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के कार्यकाल को 15 साल तक सीमित कर दिया गया है। इसके बाद बैंक के निदेशक मंडल ने साल की शुरुआत में कोटक को उनका मौजूदा कार्यकाल खत्म होने के बाद गैर-कार्यकारी निदेशक नियुक्त करने का फैसला किया था। कोटक ने इस संदर्भ में एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा था, ”कोटक महिंद्रा बैंक में उत्तराधिकार का विषय मेरे लिए सबसे अहम है, क्योंकि हमारे चेयरमैन, मुझे और संयुक्त एमडी सभी को साल के अंत तक पद छोड़ना है। मैं इस विदाई को क्रम से शुरू करके सुचारु रूप से परिवर्तन सुनिश्चित करना चाहता हूं। मैं अब यह प्रक्रिया शुरू कर रहा हूं और स्वेच्छा से सीईओ पद से इस्तीफा देता हूं।” 

तीन कर्मचारियों के साथ बैंक की शुरुआत

कोटक ने कहा था कि बैंक को प्रस्तावित उत्तराधिकारी के लिए आरबीआई की मंजूरी का इंतजार है, जो एक जनवरी 2024 से कार्यभार संभालेंगे। उन्होंने आगे कहा कि वह संस्थापक के रूप में ब्रांड कोटक से गहराई से जुड़े हुए हैं और गैर-कार्यकारी निदेशक एवं महत्वपूर्ण शेयरधारक के रूप में संस्थान की सेवा करना जारी रखेंगे। उन्होंने 38 साल पहले तीन कर्मचारियों के साथ कोटक महिंद्रा बैंक की शुरुआत की थी, जो आज एक प्रतिष्ठित बैंक और वित्तीय संस्थान है। 

Latest Business News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *