Business

शेयर बाजार में शानदार तेजी लौटी, सेंसेक्स 556 अंक उछला, निवेशकों की एक दिन में 3 लाख करोड़ की कमाई | Great boom returned in the stock market, Sensex jumped 556 points, investors earned 3 lakh crores i

[ad_1]

शेयर बाजार में शानदार तेजी लौटी- India TV Paisa
Photo:FILE शेयर बाजार में शानदार तेजी लौटी

ग्लोबल संकेतों और मजबूत जीडीपी के आंकड़ों का असर शुक्रवार को भारतीय बाजार पर देखने को मिला। एनर्जी, मेटल और आईटी कंपनियों के शेयरों में खरीदारी आने से सेंसेक्स ने 556 अंकों की बड़ी छलांग लगाई जबकि निफ्टी ने एक बार फिर 19,400 का स्तर हासिल कर लिया। बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित मानक सूचकांक सेंसेक्स 555.75 अंक यानी 0.86 प्रतिशत चढ़कर 65,387.16 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 19,435.30 अंक के उच्च स्तर तक पहुंच गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी भी 181.50 अंक यानी 0.94 प्रतिशत की तेजी के साथ 19,435.30 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शानदार तेजी लौटने से निवेशकों की संपत्ति एक दिन में करीब 3 लाख करोड़ रुपये बढ़ गई। 

एनटीपीसी के शेयरों में सबसे बड़ी तेजी 

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से एनटीपीसी में सर्वाधिक 4.84 प्रतिशत की तेजी देखी गई। इसके अलावा जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, मारुति सुजुकी, पावर ग्रिड, इंडसइंड बैंक, बजाज फाइनेंस और टेक महिंद्रा भी प्रमुख रूप से बढ़त में रहे। दूसरी तरफ अल्ट्राटेक सीमेंट, सन फार्मा, नेस्ले और एलएंडटी के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, “अनुकूल वैश्विक संकेतों, उम्मीद से बेहतर घरेलू विनिर्माण आंकड़े और सकारात्मक जीडीपी आंकड़े आने से घरेलू बाजारों में उत्साह का माहौल रहा। इस दौरान प्रमुख विनिर्माण उद्योगों से जुड़े शेयरों में तेजी रही।” 

वैश्विक बाजारों में अच्छी तेजी 

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोप के अधिकांश बाजारों में बढ़त के साथ कारोबार चल रहा था। बृहस्पतिवार को अमेरिकी बाजारों में तेजी का माहौल रहा था। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 1.26 प्रतिशत चढ़कर 87.92 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बृहस्पतिवार को 2,973.10 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिकवाली की थी। 

Latest Business News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *