Business

पोस्ट ऑफिस की ये स्कीम हो गई और भी कमाऊ, पैसा लगाने और रिटर्न पाने का जानें पूरा फंडा। Post Office 5 years Recurring Deposit scheme new interest rate account opening rule investment limit and all you

[ad_1]

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम- India TV Paisa
Photo:INDIA TV पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की पांच साल वाली रेकरिंग डिपोजिट स्कीम (5-Year Post Office RD Scheme) में निवेश अब पहले के मुकाबले और भी ज्यादा आकर्षक हो गया है। भारत सरकार ने बीते शुक्रवार को इस स्कीम पर मिलने वाले रिटर्न यानी ब्याद दर में इजाफा करने का ऐलान कर दिया है। हालांकि बाकी स्कीम्स की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। नई घोषणा के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस की पांच साल वाली रेकरिंग डिपोजिट स्कीम पर अब 6.5 प्रतिशत (तिमाही आधार पर) की जगह 6.7 प्रतिशत ब्याज ऑफर किया जाएगा। यानी आपको पहले के मुकाबले इस स्कीम में ज्यादा कमाई होगी। आइए इस स्कीम में पैसा लगाने और इससे जुड़े नियम को समझ लेते हैं। 

महज 100 रुपये से निवेश की शुरुआत 

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की पांच साल वाली रेकरिंग डिपोजिट स्कीम में आप चाहें तो मिनिमम 100 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। बात मैक्सिमम लिमिट की करें तो आप 10 के मल्टीपल में चाहे जितनी मर्जी हो पैसा लगा सकते हैं। इतना ही नहीं, इस स्कीम (Post Office 5 years Recurring Deposite scheme) के तहत आप एक नहीं,बल्कि जितनी मर्जी उतनी संख्या में अकाउंट ओपन कर सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, इसमें सिंगल, ज्वाइंट या तीन लोग मिलकर भी अकाउंट ओपन करा सकते हैं। अगर 10 साल से ज्यादा उम्र का कोई नाबालिग है तो वह भी अपने नाम से पांच साल वाली इस पोस्ट ऑफिस आरडी अकाउंट को चला सकता है। 

जरूरत पर लोन की भी सुविधा

अगर आपको पैसों की कभी विशेष जरूरत पड़ती है तो आप इस स्कीम के खोले गए अकाउंट (5-Year Post Office RD Account) पर लोन भी ले सकते हैं। हां, यह तभी ले सकते हैं जब आपने इस स्कीम (Post Office 5 years Recurring Deposite scheme) में लगातार 12 किस्त जमा किया है और अकाउंट को लगातार एक साल तक बंद नहीं कराया गया है। इस स्कीम में जमा राशि का 50 प्रतिशत तक की वैल्यू के बराबर लोन ले सकते हैं। लोन को आप चाहें तो लम्पसम या मंथली किस्त में चुका सकते हैं। इस लोन पर ब्याज दर 2 प्रतिशत + आरडी अकाउंट पर लागू ब्याज दर के बराबर लागू होता है। 

आरडी अकाउंट को लेकर इन बातों का रखें ध्यान

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की पांच साल वाली रेकरिंग डिपोजिट स्कीम (5-Year Post Office RD Scheme) पांच साल में मेच्योर होगी। लेकिन आप चाहें तो तीन साल होने पर अकाउंट को बंद करा सकते हैं। आप चाहें तो मेच्योरिटी के बाद भी अकाउंट को अगले पांच साल के लिए एक्सटेंड करा सकते हैं। एक्सटेंड अकाउंट को कभी भी बंद कराया जा सकता है। अगर आप अकाउंट में डिपोजिट करने में चूकते हैं यानी डिफॉल्ट करते हैं तो आपको पेनाल्टी भी देनी होगी।

Latest Business News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *