Lifestyle

कश्मीरी कहवा क्या होता है, जानें इसकी रेसिपी | Kashmiri Kahwa Recipe in hindi

[ad_1]

Kashmiri Kahwa- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL
Kashmiri Kahwa

Kashmiri Kahwa: कश्मीरी कहवा दुनियाभर में काफी फेमस है। लोग भारत आते हैं और जब भी कश्मीर की बात आती है वो काहवा का नाम जरूर लेते हैं। इसके अलावा जब हम लोग कश्मीर जाते हैं कहवा पीकर आने की कोशिश करते हैं। लेकिन, सवाल ये है कि कहवा है क्या, क्यों फेमस है और इसकी खास बात क्या है। तो, बता दें कि क कहवा असल में एक कश्मीरी चाय है जो कि लगभग 11 चीजों से बनी होती है। इन 11 चीजों में अलग-अलग प्रकार के इंग्रेडिएंट्स को एड किया जाता है जिसमें कई प्रकार से ड्राई फ्रूट्स और मसाले होते हैं। तो, जानते हैं कहवा की रेसिपी और इन्हें पीने के फायदे के बारे में।

कहवा चाय की रेसिपी-Kashmiri Kahwa Recipe in hindi

कहवा बनाने के लिए इन चीजों को शामिल किया जाता है। जैसे

-कश्मीरी ग्रीन टी
-बारीक कटे बादाम
-दालचीनी
-लौंग
-काली मिर्च
-सौंठ
-बनशका
-हरी इलायची
-सौंफ
-सूखे गुलाब की पंखुड़ियां
-केसर

Kashmiri Kahwa recipe

Image Source : SOCIAL

Kashmiri Kahwa recipe

मौसम की पहली बर्फबारी तले Gulmarg ने ओढ़ी सफेद चादर, जानें आप कैसे पहुंच सकते हैं यहां तक

बनाने की विधि

कहवा बनाने के लिए सॉसपेन चढ़ा लें और इसमें 1 गिलास पानी डाले। जितने लोग हों उस हिसाब से पानी डालें। अब इसमें बारीक कटे बादाम डालें। 1 से 2 दालचीनी डालें। 1 लौंग डालें और 2 से 3 काली मिर्च डालें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा सौंठ पाउडर मिलाएं। फिर 1 छोटी चम्मच सौंफ डालें। इसके बाद इसमें 3 से 4 हरी इलायची और थोड़ा सा बनशका मिलाएं। उसके बाद सूखे गुलाब की पंखुड़ियां, केसर और कश्मीरी ग्रीन टी डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। कुछ देर चाय पकने दें और इसे छान लें। मिठास के लिए इसमें शहद मिलाएं और फिर इसका सेवन करें। तो, इस प्रकार से आप इसे अपने घर में भी बना सकते हैं। 

बची हुई खिचड़ी का क्या करें? ये सोचकर परेशान न हों, बनाएं ये 3 चीजें जिन्हें खाकर आप भी कहेंगे-वाह!

कश्मीरी कहवा के फायदे-Kashmiri Kahwa benefits

ये चाय इम्यूनिटी बूस्टर है और कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकती है। दरअसल ये शरीर में गर्मी पैदा करती है जिससे शरीर कई गंभीर बीमारियों से बचा रहता है। इसके अलावा इस चाय में कई एंटीऑक्सीडेंट्स हैं जो कि न्यूरल बीमारियों से भी बचाव में मददगार है। इतना ही नहीं ये एंटी बैक्टीरियल गुणों से भी भरपूर है जो कि आपको कई मौसमी इंफेक्शन से भी बचाव में मदद कर सकती है। तो, अगर कभी आपने कहवा नहीं पिया है तो इन कारणों की वजह से भी आपको इसे पीना चाहिए।

Latest Lifestyle News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *