Categories: LIVE KHABAR

Rajat Sharma’s Blog | ममता और मान बाहर : इंडी अलायंस में टूट


Image Source : INDIA TV
इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा।

मोदी विरोधी मोर्चा कई जगहों से टूट गया है। गठबंधन में बड़ी-बड़ी दरारें दिखने लगी हैं। ममता बनर्जी ने ऐलान कर दिया कि बंगाल में तृणमूल कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ेगी, कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं होगा। भगवंत मान ने कह दिया कि पंजाब में आम आदमी पार्टी सभी तेरह लोकसभा सीटों पर लड़ेगी और अपने दम पर जीतेगी। यानी पंजाब में भी विपक्षी गठबंधन का कोई वजूद नहीं होगा। बिहार में नीतीश कुमार के तेवर और कलेवर देखकर कांग्रेस और RJD में खलबली है। नीतीश के भविष्य को लेकर संदेह है कि क्या वो गठबंधन में रहेंगे और अगर रहेंगे, तो कब तक? खबर है कि नीतीश बीजेपी की चौखट पर दस्तक  दे रहे हैं, बस दरवाजा खुलने का इंतजार है। उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव ने कांग्रेस को उसकी हैसियत बता दी है। उन्होंने जयन्त चौधरी के साथ गठबंधन का ऐलान कर दिया है, सीटों की संख्या भी तय कर दी है लेकिन कांग्रेस से साफ साफ बता दिया है कि कांग्रेस के लिए सिर्फ दो, अमेठी और रायबरेली की सीट छोड़ी जा सकती है। कांग्रेस के नेता परेशान हैं, शरद पवार से मदद मांगी गई है, पवार ने ममता से फोन पर बात की है।  कांग्रेस के नेता अभी भी दावा कर रहे हैं कि ममता से बात हो जाएगी, जो विवाद हैं, उनको सुलझा लिया जाएगा। उनका कहना है कि ममता गठबंधन के साथ रहेंगी क्योंकि सभी का लक्ष्य एक ही है  – बीजेपी को हराना, मोदी को हटाना। लेकिन ममता ने साफ कह दिया कि कांग्रेस देश भर में तीन सौ लोकसभा सीटों पर अकेले लड़ ले, वहां वो कांग्रेस की मदद करेंगी लेकिन बंगाल में उन्हें कांग्रेस के साथ की ज़रूरत नहीं है। बंगाल में तृणमूल कांग्रेस अकेले ही बीजेपी को हराने का दम-खम रखती है। इसके बाद कोई गुंजाइश बचती नहीं है। लेकिन फिर कांग्रेस के नेता किस आधार पर दावा कर रहे हैं कि ममता को मना लेंगे? ममता की नाराज़गी की असली वजह क्या है? अधीर रंजन चौधरी आग में घी डालने का काम क्यों कर रहे हैं? लेफ्ट फ्रंट का इस सबमें क्या रोल है? पंजाब और दिल्ली में केजरीवाल क्या करेंगे? नीतीश का प्लान क्या है? 

बंगाल में गुरुवार को राहुल गांधी की न्याय यात्रा पहुंचने से एक दिन पहले ही ममता ने ‘एकलो चलो’ का नारा दे दिया। ममता ने ये कहकर कांग्रेस के नेताओं को टेंशन में डाल दिया कि राहुल की यात्रा बंगाल में कब आ रही है, यात्रा का क्या रूट है, राहुल का क्या प्रोग्राम है, इसकी उन्हें कोई जानकारी नहीं है। ममता ने कहा कि कांग्रेस ने इसके बारे में उनसे कोई बात नहीं की है, न उन्हें यात्रा में शामिल होने का न्योता दिया है। ममता ने बता दिया कि वो ‘ एकला चलो’ के रास्ते पर चलने को मजबूर क्यों हुईं। ममता ने कहा कि वो कांग्रेस के रवैए से नाराज़ हैं। कांग्रेस नेतृत्व ने उनका कोई सुझाव नहीं माना, गठबंधन में उनकी कोई बात नहीं सुनी गई। ममता की रणनीति बिल्कुल स्पष्ट है। वो जानती हैं कि बंगाल में मुकाबला बीजेपी से है, कांग्रेस और वाम मोर्चा की बंगाल में कोई ताकत नहीं है। विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और सीपीएम का तो खाता ही नहीं खुला। इसलिए ममता को लगता है कि इन दोनों पार्टियों से हाथ मिलाने का कोई फायदा नहीं हैं। वैसे भी साथ-साथ लड़ने पर भी लेफ्ट का वोट किसी कीमत पर ममता को नहीं मिलेगा। इसलिए ममता लेफ्ट को गठबंधन में शामिल नहीं करना चाहती थी। उन्होंने ये बात कांग्रेस को बता दी थी। दूसरी बात, ममता ने कांग्रेस को दो सीटें देने का ऑफर दिया लेकिन कांग्रेस कम से कम पांच सीटें चाहती हैं। अधीर रंजन चौधरी इसीलिए ममता पर दबाव बना रहे थे। कांग्रेस नेतृत्व को उन्होंने समझाया कि दो सीटें तो कांग्रेस अपने दम पर जीत जाती  है, अगर कांग्रेस को दो ही सीटें मिलनी है तो ममता के साथ गठबंधन की ज़रूरत क्या है? इसीलिए कांग्रेस के नेता दिल्ली में तो दीदी के सम्मान के दावे करते थे और कोलकाता में अधीर रंजन को ममता के खिलाफ बयान देने की छूट दे रखी थी। ममता इससे नाराज थी। उन्होंने कांग्रेस के नेताओं को अधीर रंजन को पार्टी से बाहर करने की मांग की, उनके खिलाफ एक्शन लेने की मांग की। लेकिन अगर कांग्रेस अधीर रंजन के खिलाफ एक्शन लेगी तो उसके पास बंगाल में नेतृत्व के नाम पर बचेगा क्या? और इन हालात में जो होना था, वही हुआ। ममता ने फैसला कर लिया। वो ‘एकला चलो’ के मंत्र पर चलेंगी। और अब कांग्रेस कितनी भी कोशिश कर ले, ममता अपना रास्ता नहीं बदलेंगी। अब बस इतना हो सकता है कि कांग्रेस ममता की शर्तों पर चले, ममता की बात माने तो शायद ममता कांग्रेस के लिए दो सीटें छोड़ दें। 

कांग्रेस के लिए बुरी खबर पंजाब से भी आई। मुख्यमंत्री भगवन्त मान ने साफ साफ कह दिया कि पंजाब में आम आदमी पार्टी सभी 13 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी, अकेले लड़ेगी और जीतेगी। भगवंत मान ने कहा कि बंगाल में हो सकता है ममता बनर्जी तो शायद मान भी जाएं लेकिन पंजाब में ये तय है कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का गठबंधन नहीं होगा। मान ने कहा कि उनकी पार्टी ऩे अपनी तैयारी पूरी कर ली है, अब तो बस उम्मीदवारों का ऐलान होना ही बाकी है। चूंकि भगवंत मान ने दो टूक बात कह दी और ये भी सब जानते हैं कि जो कुछ कहा, वह अपने नेता अरविंद केजरीवाल से पूछकर ही कहा होगा, इसलिए इस मामले में कांग्रेस के पास इस बात को मानने के अलावा कोई रास्ता नहीं था कि पंजाब में कोई गठबंधन नहीं होगा। पंजाब में समझौता होगा नहीं, बंगाल में ममता ने समझौते से इंकार कर दिया, केरल में भी यही स्थिति है, वहां भी कांग्रेस और वाम मोर्चा आमने सामने होंगे। उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव कांग्रेस को भाव देने के मूड में हैं नहीं, तो फिर गठबंधन कहाँ होगा?  कैसे होगा? असल में गठबंधन की पहल लालू यादव ने की थी। कांग्रेस और नीतीश कुमार दोनों को अपना-अपना फायदा समझाया था, शरद पवार को आगे किया था, नीतीश को प्रधानमंत्री पद का सपना दिखाया था और कांग्रेस को देशभर में फिर मजबूत होने का मौका दिखाया था। कांग्रेस को लगा कि जिन राज्यों में उसका बीजेपी से सीधा मुकाबला है, वहां तो सीधी लड़ाई होगी, गठबंधन में शामिल छोटी पार्टियों के उम्मीदवार नहीं होंगे, तो वोटों का बंटवारा नहीं होगा और इसका फायदा कांग्रेस को मिलेगा। बंगाल, बिहार, झारखंड, यूपी, पंजाब और दिल्ली में जहां कांग्रेस साफ हो चुकी है, जहां क्षेत्रीय दल मजबूत हैं, वहां राष्ट्रीय पार्टी के तौर पर मोलभाव करके जितनी सीटें मिल जाएं, वो कांग्रेस के लिए बोनस होगा। लेकिन ममता बनर्जी, अखिलेश यादव, हेमंत सोरेन, अरविन्द केजरीवाल जैसे नेता अपने अपने राज्य में कांग्रेस को सहारा देकर मजबूत नहीं होने देना चाहते। इसीलिए गठबंधन में दरारे दिख रही हैं। 

बिहार में लालू यादव तो जी-जान से लगे हैं कि किसी तरह से बात बन जाए, नीतीश गद्दी छोड़ें, तेजस्वी का रास्ता साफ हो, लेकिन अब नीतीश को समझ आ गया कि न उन्हें प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया जाएगा, न गठबंधन का संयोजक। इसलिए अब वो इधर-उधऱ की बातें कर रहे हैं। पिछले चौबीस घंटे में नीतीश कुमार ने जिस तरह के बयान दिए हैं, उसके बाद ये चर्चा जोरों पर हैं कि नीतीश कभी भी पाला बदल सकते हैं, फिर से पलटी मार सकते हैं।  नीतीश कुमार, जो कभी मोदी का नाम नहीं लेते, वह घूम-घूम कर नरेन्द्र मोदी को थैंक्यू कहते सुनाई दे रहे हैं। कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने पर नीतीश कुमार ने सिर्फ केन्द्र सरकार और नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद नहीं दिया, इशारों-इशारों में कांग्रेस और लालू यादव पर हमले भी शुरू कर दिए। इसीलिए चर्चा तेज हुई कि परदे के पीछे कुछ तो हो रहा है। नीतीश का रुख़ बदल रहा है। मोदी को धन्यवाद कहा, वहां तक तो ठीक था लेकिन इसके बाद नीतीश ने कांग्रेस और RJD को भी लपेट लिया। कहा कि केन्द्र में कांग्रेस की सरकार रही, उस वक्त भी वह कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग करते रहे लेकिन कांग्रेस सरकार कर्पूरी ठाकुर को ये सम्मान नहीं दे पाई।  इसके बाद नीतीश ने परिवारवाद के सवाल पर बिना नाम लिए लालू को लपेटा।  नीतीश ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर ने अपने जीते जी परिवार के लिए कुछ नहीं किया, कभी परिवार को आगे नहीं बढ़ाया, वो भी कर्पूरी की राह पर चल रहे हैं, उन्होंने भी परिवारवाद को बढ़ावा नहीं दिया। नीतीश ने कहा कि आज के नेता परिवार को, बेटे बेटी को आगे बढ़ाते हैं लेकिन कर्पूरी ठाकुर परिवारवाद के सख़्त ख़िलाफ़ थे। 

कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री अगर प्रधानमंत्री को धन्यवाद दें, इसमें कुछ अटपटा नहीं लगना चाहिए। लेकिन नीतीश के धन्यवाद देने के कई मतलब लगाए जा रहे हैं। क्योंकि उनके दो सहयोगी दलों, कांग्रेस और आरजेडी ने तो कर्पूरी बाबू को भारत रत्न देर से देने के लिए मोदी की आलोचना की। नीतीश कुमार जब ये कहते हैं कि कर्पूरी ठाकुर ने अपने बेटे को कभी आगे नहीं बढ़ाया तो इसमें भी कोई गलत बात नहीं देखी जानी चाहिए लेकिन बिहार की राजनीति में इसका मतलब लगाया जाएगा। क्योंकि सब जानते हैं कि लालू यादव अपने बेटे तेजस्वी को मुख्यमंत्री बनाने के काम में लगे हैं। इसीलिए वह नीतीश को गठबंधन के नाम पर दिल्ली डिस्पैच करना चाहते हैं। दूसरी तरफ नीतीश  पिछले कई दिनों से इस तरह के संकेत दे रहे हैं कि वो मोदी विरोधी गठबंधन से पीछा छुड़ाना चाहते हैं, मोदी को रोकने के लिए जो नया गठबंधन बना है, उससे उन्होंने दूरी बनाई है। जेडीयू पार्टी की अध्यक्षता अपने हाथ में ले ली। लालू के करीबी ललन सिंह की छुट्टी कर दी। मंत्रियों के विभागों में बदलाव किया। नीतीश कुमार का एक इतिहास है। तेजस्वी के लिए वह पलटू चाचा हैं, कभी भी पलटी मार सकते हैं, उन्होंने संकेत पूरे-पूरे दे दिए हैं लेकिन बीजेपी की तरफ से अभी कोई इशारा नहीं आया है। बीजेपी के लोग अभी ये पक्के तौर पर पता लगा रहे हैं कि क्या नीतीश वाकई में मोदी के साथ आना चाहते हैं, या ऐसे संकेत देकर लालू पर दबाव बनाना चाहते हैं। इसलिए बिहार में गठबंधन का क्या होगा, कौन किसके साथ रहेगा, ये कंफर्म होने में अभी कुछ वक्त लगेगा। (रजत शर्मा)

देखें: ‘आज की बात, रजत शर्मा के साथ’ 24 जनवरी, 2024 का पूरा एपिसोड

 

Latest India News



Source link

Recent Posts

सोने-चांदी की कीमत में हुआ ये उलटफेर, प्रति 10 ग्राम Gold का अब इतना हो गया रेट

Photo:FILE पिछले कारोबारी सत्र में सोना 62,900 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।… Read More

6 hours ago

लोकसभा चुनाव तक बच सकती है सीएम सुक्खू की कुर्सी, विधायकों के साथ पर्यवेक्षकों की बातचीत जारी

Image Source : PTI सुखविंदर सिंह सुक्खू, सीएम, हिमाचल प्रदेश शिमला : हिमाचल प्रदेश में… Read More

12 hours ago

EV फाइनेंसिंग के लिए IREDA से इस कंपनी ने जुटाए 200 करोड़, SBI और LIC ने भी किया है निवेश

Photo:FREEPIK EV एनबीएफसी कंपनी पैसालो डिलिटल (Paisalo Digital) की ओर से भारत सरकार की रिन्यूएबल… Read More

17 hours ago

WPL 2024 में आखिरकार यूपी वॉरियर्ज को मिली पहली जीत, किरन नवगिरे ने खेली धमाकेदार पारी

Image Source : PTI किरन नवगिरे और एलिसा हीली विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के दूसरे… Read More

1 day ago

Lok Sabha Election 2024: गौतमबुद्ध नगर में किसकी होगी नैया पार? जानें इस लोकसभा सीट का पूरा इतिहास

Image Source : INDIA TV गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान… Read More

1 day ago

RBI ने इस बैंक का लाइसेंस कर दिया कैंसिल, आपका भी है इसमें अकाउंट तो कृपया ध्यान दें

Photo:FILE 99.13% जमाकर्ता DICGC से अपनी जमा राशि की पूरी राशि हासिल करने के हकदार… Read More

1 day ago

विधायकों की नाराजगी के बीच कांग्रेस हाईकमान ने सीएम सुक्खू से मांगा इस्तीफा

Image Source : PTI सुखविंदर सिंह सुक्खू, मुख्यमंत्री, हिमाचल प्रदेश शिमला: हिमाचल में मुख्यमंत्री सुक्खू… Read More

2 days ago

FASTag कहीं न हो जाए ब्लैकलिस्ट, 29 फरवरी से पहले तुरंत निपटाए ये काम

Photo:FILE Fastag Fastag KYC Update Last Date: नेशनल हाइवे अथॉरिटीज ऑफ इंडिया (NHAI)की ओर से फास्टैग… Read More

2 days ago

PM मोदी ने मदुरै के मीनाक्षी अम्मन मंदिर में की पूजा-अर्चना; देखें तस्वीरें

Image Source : PTI पारंपरिक धोती और कमीज पहने मंदिर गए प्रधानमंत्री मोदी मदुरै (तमिलनाडु):… Read More

2 days ago

Anant Ambani’s Vantara-क्या है ‘वनतारा’ जिस पर जान छिड़कते हैं मुकेश अंबानी के छोटे बेटे, यही है उनकी दुनिया

Photo:FILE वनतारा मुकेश और नीता अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी (Anant Ambani) जल्द ही… Read More

2 days ago

सिद्धू मूसेवाला की मां देंगी बच्चे को जन्म, बेटे की मौत के इतने दिनों बाद घर में गूंजेगी किलकारी

Image Source : SOCIAL MEDIA दिवंगत सिंगर सिद्धू मूसेवाला और उनकी मां चरणकौर पंजाब से… Read More

3 days ago

राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को सता रहा ‘क्रॉस वोटिंग’ का डर! सभी विधायकों को भेजा होटल

Image Source : DKSHIVAKUMAR (X) राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने सभी विधायकों को भेजा… Read More

3 days ago

दो बड़े सरकारी बैंक सहित इस प्राइवेट बैंक पर RBI ने लगाया मोटा जुर्माना, वजह यहां जान लें

Photo:FILE केनरा बैंक पर भी 32.30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। भारत के केंद्रीय… Read More

3 days ago

MWC 2024 : Samsung ने पेश की Galaxy Ring, आपकी नींद और दिल का भी रखेगी ध्यान

Image Source : FILE सैमसंग गैलेक्सी रिंग Samsung Galaxy Ring : सैमसंग ने एक ऐसी… Read More

3 days ago

विकसित भारत : मोदी के इकॉनमी बूस्टर से चीन में खौफ! जानिए क्यों फूल रहीं पड़ोसी की सांसें

Photo:FILE भारतीय अर्थव्यवस्था साल 2047 तक भारत विकसित देशों में शुमार होगा। ऐसा विभिन्न एजेंसियों… Read More

3 days ago

यूपी में लोकसभा चुनाव से पहले राज्यसभा के लिए मचा है घमासान, कल होगा फैसला

Image Source : FILE PHOTO राज्यसभा चुनाव उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव से पहले ही… Read More

4 days ago

पैसेंजर व्हीकल इंडस्ट्री की ग्रोथ में आएगी गिरावट, EV की बिक्री में तेज उछाल, टाटा मोटर्स ने बताया अपना प्लान

Photo:FILE car sales घरेलू यात्री वाहन उद्योग की ग्रोथ अगले वित्त वर्ष में घटकर पांच… Read More

4 days ago

भारत के वाइब्रेंट कल्चर को दिखाते हुए Air India ने जारी किया फ्लाइट सेफ्टी के निर्देश, देखें Video

Image Source : AIRINDIA (X) एयर इंडिया ने एक्स पर जारी किया वीडियो। नई दिल्ली:… Read More

4 days ago

मुकेश अंबानी ने की बड़ी डील, रिलायंस और वॉल्ट डिज्नी के मीडिया कारोबार का होगा मर्जर

Photo:REUTERS रिलायंस डिज्नी डील वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने भारत… Read More

4 days ago

बिना ड्राइवर के ही कई किलोमीटर चली गई ट्रेन, रेलवे अधिकारियों के फूल गए हाथ-पैर; देखें वीडियो

Image Source : SCREENSHOT बिना ड्राइवर के ही कई किलोमीटर चली गई ट्रेन भारतीय रेल… Read More

5 days ago

1 हजार करोड़ से 16,000 करोड़ का सफर, हथियार एक्सपोर्ट करने में तेजी से आगे बढ़ रहा देश, देखिए आंकड़े

Photo:REUTERS रक्षा निर्यात रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि अगले चार वर्षों… Read More

5 days ago

जामनगर में पीएम नरेंद्र मोदी की रैली, प्रधानमंत्री को देखने के लिए उमड़ा जनसैलाब

Image Source : PTI जामनगर में पीएम नरेंद्र मोदी की रैली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार… Read More

5 days ago

This website uses cookies.