LIVE KHABAR

असम में सीट बंटवारे पर हुआ फैसला, भाजपा 14 में से इतनी सीटों पर लड़ेगी चुनाव

[ad_1]

असम में सीट बंटवारे पर मुहर।- India TV Hindi

Image Source : PTI
असम में सीट बंटवारे पर मुहर।

आगामी लोकसभा चुनाव का समय धीरे-धीरे सामने आ रहा है। निर्वाचन आयोग की ओर से जल्द ही चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। इस चुनाव को लेकर सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुट चुके हैं। इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी ने भी असम की 14 लोकसभा सीटों के लिए सीट बंटवारे के फॉर्मूले का ऐलान कर दिया है। असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी है कि राज्य में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर भाजपा और उसके सहयोगी दलों के बीच समझौता हो गया है। आइए जानते हैं कि कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा। 

भाजपा 11 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने गुरुवार को कहा कि सीट बंटवारे पर समझौते के मुताबिक, भाजपा असम में 11 सीट पर चुनाव लड़ेगी। वहीं, उसकी सहयोगी असम गण परिषद 2 और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी। असम गण परिषद को बारपेटा और धुबरी तो वहीं, यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल को कोकराझार सीट मिली है। सीएम हिमंत ने बताया कि एनडीए के सहयोगी दल सभी 14 निर्वाचन क्षेत्रों में एक-दूसरे के उम्मीदवारों का समर्थन करेंगे।

ऐसे बना सीट शेयरिंग का फॉर्मूला

असम के सीएम हिमंत ने कहा है कि असम भाजपा के अध्यक्ष भाबेश कलिता और मैंने हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और हमारे राष्ट्रीय महासचिव बी एल संतोष के साथ बैठक की है। हिमंता ने बताया कि UPPL ने कोकराझार सीट के लिए अनुरोध किया था, जिस पर भाजपा सहमत हो गई। वहीं, AGP जिसका पूरे राज्य में आधार है, अधिक सीट चाहती थी। हिमंता ने बताया कि भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व के अनुरोध से अवगत कराने के बाद AGP 2 सीटों के लिए मान गई है। 

11 सीटें जीतने का दावा

असम के सीएम हिमंत विश्व शर्मा ने कहा है कि वह राज्य की कुल 14 लोकसभा सीट में से 11 सीट जीतने को लेकर आशान्वित हैं। बता दें कि वर्तमान में राज्य में 14 में से 9 सांसद भाजपा के हैं। वहीं, कांग्रेस पार्टी के 3 और एआईयूडीएफ के पास लोकसभा सीट है।  जबकि एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार के पास है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव के लिए आज तय हो जाएंगे बीजेपी के लगभग 150 उम्मीदवार, कई सांसदों का टिकट कटना तय




India TV-CNX ओपिनियन पोल: महाराष्ट्र में पिछले चुनावों के मुकाबले इस बार NDA को घाटा? यहां जानें

Latest India News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *