Business

क्या बसों में भी अनिवार्य होगी सीट बेल्ट? जानिए क्या है लेटेस्ट अपडेट

[ad_1]

बसों में सीट बेल्ट- India TV Paisa
Photo:PEXELS बसों में सीट बेल्ट

Seat belt in bus : कारों के बाद अब स्कूल बसों और यात्री बसों सहित भारी वाहनों में भी सीट बेल्ट अनिवार्य करने की बात चल रही है। सड़क सुरक्षा के वैश्विक निकाय इंटरनेशनल रोड फेडरेशन (IRF) ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MORTH) से यात्री बसों और स्कूल बसों सहित सभी भारी वाहनों में सीट बेल्ट का उपयोग अनिवार्य करने का आग्रह किया है। आईआरएफ ने सड़क दुर्घटनाओं में हताहतों और घायलों की संख्या में कमी लाने के लिए यह आग्रह किया है।

सीट बेल्ट से बच जाती कई लोगों की जानें

आईआरएफ के मानद अध्यक्ष के के कपिला ने मंत्रालय को लिखे पत्र में कहा कि बसों में सीट बेल्ट उपलब्ध कराने की तत्काल जरूरत है, जिसे अनिवार्य बनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, “दिल दहला देने वाली यात्री बस दुर्घटनाएं हुई हैं, जिनमें निर्दोष लोगों की जान चली गई। उनमें से कई लोग बच गए होते, अगर उन्होंने सीट बेल्ट लगा रखी होती।”

कड़े सुरक्षा मानक जरूरी

कपिला ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन के 2021 के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में बस दुर्घटनाओं में केवल 14 व्यक्तियों की जान गई। इसी तरह, 2022 में चीन ने 215 मौतों की सूचना दी। उन्होंने बताया कि विकासशील और विकसित दोनों देशों ने बसों जैसे सार्वजनिक परिवहन के लिए कड़े सुरक्षा मानकों को अपनाकर उल्लेखनीय परिणाम हासिल किए हैं।

कासगंज में हुई है बड़ी दुर्घटना

कासगंज में ट्रैक्टर ट्रॉली हादसे में 22 लोगों के मौत की आशंका जताई गई है। ये लोग गंगा स्नान को जा रहे थे, लेकिन रास्ते में ट्रैक्टर ट्रॉली पलट गई। एक अज्ञात गाड़ी को बचाने के चक्कर में दर्शनार्थियों से भरी यह ट्रैक्टर ट्रॉली तालाब में गिर गई। अधिकारियों के अनुसार, 7 बच्चों और 8 महिलाओं की इस हादसे में मौत हो गई है। वहीं, कई गंभीर रूप से घायल हैं।

Latest Business News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *