Business

Bharti Hexacom IPO का आ गया प्राइस बैंड, इस तारीख से लगा सकेंगे पैसे, FY2024-25 का होगा पहला आईपीओ

[ad_1]

भारती हेक्साकॉम में प्रमोटर भारती एयरटेल की 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है।- India TV Paisa

Photo:FILE भारती हेक्साकॉम में प्रमोटर भारती एयरटेल की 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

प्राइवेट सेक्टर की टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल की सब्सिडियरी कंपनी भारती हेक्साकॉम ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिए 542-570 रुपये प्रति शेयर मूल्य दायरा तय कर दिया है। कंपनी का आईपीओ 3 से 5 अप्रैल के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन होगा।  एंकर (बड़े) निवेशक दो अप्रैल को बोली लगा पाएंगे। यह नए वित्त वर्ष 2024-25 का पहला आईपीओ होगा। भाषा की खबर के मुताबिक, आईपीओ पूरी तरह 7.5 करोड़ शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) के रूप में होगा। यह मौजूदा शेयरधारक टेलीकम्युनिकेशंस कंसल्टेंट्स इंडिया लि.की 15 प्रतिशत हिस्सेदारी के बराबर है।

राशि शेयरधारकों के पास जाएगी

खबर के मुताबिक, हालांकि, ओएफएस के आकार को पहले के 10 करोड़ शेयरों से घटाया गया है। चूंकि आईपीओ पूरी तरह से एक ओएफएस पर आधारित है, इसलिए निर्गम से मिली राशि शेयरधारकों के पास जाएगी। कंपनी को इसमें से कोई राशि नहीं मिलेगी। भारती हेक्साकॉम को आईपीओ के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से 11 मार्च को ‘निष्कर्ष पत्र’ मिल गया है। बता दें, किसी भी कंपनी को आईपीओ लाने के लिए सेबी का निष्कर्ष पत्र जरूरी होता है।

भारती हेक्साकॉम में भारती एयरटेल की हिस्सेदारी

भारती हेक्साकॉम में प्रमोटर भारती एयरटेल की 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है और बाकी 30 प्रतिशत हिस्सेदारी सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड के पास है। भारती हेक्साकॉम एक टेलीकॉम सॉल्यूशन प्रोवाइडर है, जो देश में राजस्थान और उत्तर-पूर्व दूरसंचार सर्किल में ग्राहकों को उपभोक्ता मोबाइल सेवाएं, फिक्स्ड लाइन टेलीफोन और ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करती है।

भारती हेक्साकॉम आईपीओ की जीएमपी

मार्केट ऑब्जर्वर्स के मुताबिक, भारती हेक्साकॉम लिमिटेड के नॉन-लिस्टेड शेयर अपने निर्गम मूल्य के मुकाबले ग्रे मार्केट में 50 रुपये ज्यादा पर कारोबार कर रहे हैं। 50 रुपये ग्रे मार्केट प्रीमियम या जीएमपी का मतलब है कि ग्रे मार्केट सार्वजनिक निर्गम से 8.77 प्रतिशत लिस्टिंग गेन की उम्मीद में है। बता दें, जीएमपी बाजार की भावनाओं पर आधारित है और बदलता रहता है। ‘ग्रे मार्केट प्रीमियम’ निवेशकों की निर्गम मूल्य से अधिक भुगतान करने की तैयारी को बताता है।

Latest Business News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *