Business

अमेरिका को भारत से स्मार्टफोन निर्यात में आया बड़ा उछाल, एक साल में हुई इतनी बढ़ोतरी

[ad_1]

Smartphone - India TV Paisa

Photo:PIXABAY स्मार्टफोन

चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-दिसंबर के दौरान अमेरिका को भारत का स्मार्टफोन निर्यात बढ़कर 3.53 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया, जो वित्त वर्ष 2022-23 की समान अवधि में 99.8 करोड़ अमेरिकी डॉलर था। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार चालू वित्त वर्ष में अप्रैल-दिसंबर के दौरान स्मार्टफोन के निर्यात में भारत की हिस्सेदारी बढ़कर 7.76 प्रतिशत हो गई, जो पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में दो प्रतिशत थी। एक अधिकारी ने कहा कि स्मार्टफोन विनिर्माण में वृद्धि से निर्यात को बढ़ावा मिला। 

तीसरा सबसे बड़ा निर्यातक बना भारत 

इसके साथ ही भारत, अमेरिका का तीसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्यातक बन गया है। पहले स्थान पर चीन और दूसरे स्थान पर वियतनाम हैं। चालू वित्त वर्ष के पहले नौ महीनों के दौरान अमेरिका को किए जाने वाले स्मार्टफोन निर्यात में चीन और वियतनाम की हिस्सेदारी घटी है। शीर्ष पांच आपूर्तिकर्ताओं से अमेरिका को स्मार्टफोन निर्यात अप्रैल-दिसंबर 2023 में घटकर 45.1 अरब डॉलर रह गया, जो अप्रैल-दिसंबर 2022 में 49.1 अरब डॉलर था। चीन ने समीक्षाधीन अवधि में अमेरिका को 35.1 अरब डॉलर के स्मार्टफोन का निर्यात किया, जो इससे पिछले साल की समान अवधि में 38.26 अरब डॉलर था। इसी तरह वियतनाम का अमेरिका को निर्यात घटकर 5.47 अरब डॉलर रह गया। 

मोबाइल फोन मैन्युफैक्चरिंग में आया बड़ा उछाल 

भारत में पिछले एक दशक में मोबाइल फोन उत्पादन तेजी से बढ़ा है। आपको बता दें कि 2014 में देश में बेचे गए सभी मोबाइल फोन में से 78 प्रतिशत आयात किये जाते थे, वहीं अब लगभग 97 प्रतिशत मोबाइल फोन भारत में बनाये जाते हैं। इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) के अनुसार, मोबाइल फोन उत्पादन 2014-15 में 18,900 करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 24 में अनुमानित 4.10 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जो 20 गुना से अधिक वृद्धि है। कुल मिलाकर, पिछले 10 वर्षों में भारत में 245 करोड़ से अधिक मोबाइल फोन सेट का उत्पादन किया गया है।

Latest Business News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *