LIVE KHABAR

INDI गठबंधन ने JMM के पूर्व विधायक सरफराज अहमद को राज्यसभा उम्मीदवार बनाया

[ad_1]

Sarfaraz Ahmed- India TV Hindi

Image Source : FILE PHOTO
JMM के पूर्व विधायक सरफराज अहमद

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के पूर्व विधायक सरफराज अहमद को प्रदेश की राज्यसभा सीट के लिये होने वाले चुनाव के वास्ते अपना उम्मीदवार बनाया है। पार्टी प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने रविवार को यह जानकारी दी। अहमद 11 मार्च को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। मुख्यमंत्री आवास पर हुई एक बैठक के बाद अहमद को उम्मीदवार बनाये जाने की घोषणा की गई। इस बैठक में मुख्यमंत्री चंपई सोरेन और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शामिल हुए। 

बीजेपी प्रदीप वर्मा को भेज रही राज्यसभा

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को पार्टी की झारखंड इकाई के महासचिव प्रदीप वर्मा को राज्यसभा चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया था। एक अधिकारी ने बताया कि झारखंड की दो राज्यसभा सीट के लिए द्विवार्षिक चुनाव 21 मार्च को होगा। मौजूदा राज्यसभा सदस्य भाजपा के समीर उरांव और कांग्रेस के धीरज प्रसाद साहू का कार्यकाल तीन मई को समाप्त होने वाला है। इन रिक्तियों को भरने के लिए नये सिरे से चुनाव की आवश्यकता होगी।

कांग्रेस ने भाजपा के उम्मीदवार को बताया ‘बाहरी’

बता दें कि झारखंड की 81 सदस्यीय विधानसभा के मौजूदा संख्यबल के अनुसार झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) नीत सत्तारूढ़ गठबंधन को राज्यसभा चुनाव में एक सीट और विपक्ष को एक सीट मिलने की संभावना है। अब सत्तारूढ़ झामुमो-कांग्रेस-राष्ट्रीय जनता दल (राजद) गठबंधन ने रविवार को अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। शनिवार को झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा था कि हमारा उम्मीदवार शत प्रतिशत झारखंडी होगा और भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार उत्तर प्रदेश के हैं।

पिछले साल दिया था विधानसभा से इस्तीफा

गौरतलब है कि सरफराज अहमद ने पिछले साल 31 दिसंबर को झारखंड विधानसभा से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने गुरुवार को नामांकन पत्र भी खरीदा था। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 4 मार्च को नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हुई और इसकी अंतिम तारीख 11 मार्च है। नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 14 मार्च है।  

झारखंड विधानसभा का ये है समीकरण

झारखंड से राज्यसभा की कुल 6 सीट हैं। राज्य विधानसभा में सत्तारूढ़ गठबंधन के 47 विधायक हैं जिनमें झामुमो के 29, कांग्रेस के 17 और राजद का एक विधायक शामिल है। भाजपा के पास 26 और ऑल झारखंड स्टुडेंट्स यूनियन (आजसू) पार्टी के पास तीन विधायक हैं। दो निर्दलीय विधायकों के अलावा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) के एक-एक विधायक हैं। एक मनोनीत सदस्य भी है। 

ये भी पढ़ें-

 

Latest India News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *