LIVE KHABAR

मणिपुर से लेकर अंडमान तक भूकंप के झटकों से दहले लोग, इतनी रही तीव्रता । Earthquake occured in manipur and andaman sea in india know magnitude and more details here

[ad_1]

Representative Image- India TV Hindi

Image Source : PTI
सांकेतिक फोटो।

एक ओर मोरक्को में भूकंप से हुई तबाही का आंकलन अब भी जारी है तो वहीं, भारत के भी कई हिस्सों से लगातार भूकंप की खबरें निकलकर सामने आ रही हैं। नेशलन सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, सोमवार को रात में मणिपुर तो वहीं, मंगलवार की सुबह तड़के अंडमान सागर के करीब भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। बीते कुछ दिनों से भारत में भूकंपीय घटनाओं में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है।

इतनी रही तीव्रता


नेशलन सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के अनुसार, सोमवार को रात 11 बजकर 01 मिनट पर मणिपुर के उखरुल में 5.1 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप का केंद्र धरती के 20 किलोमीटर अंदर था। वहीं, मंगलवार की सुबह 3 बजकर 39 मिनट पर अंडमान सागर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.4 मापी गई है। इस भूकंप का केंद्र सतह के 93 किलोमीटर भीतर था। अब तक इस भूकंप में किसी हानि की खबर सामने नहीं आई है।

बीते दिन भी आया भूकंप

बीतो सोमवार को सुबह 1 बजकर 29 मिनट पर बंगाल की खाड़ी में भी भूकंप के तगड़े झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फोर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में आए इस भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई थी। भूकंप के केंद्र की गहराई धरती के 70 किलोमीटर अंदर बताई गई थी। 

क्यों आते हैं भूकंप?

हाल के दिनों में देश-दुनिया के कई इलाकों में भूकंप की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हमारी धरती के भीतर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स लगातार अपने स्थान पर घूमते रहती हैं। हालांकि, कभी-कभी इनमें टकराव या घर्षण भी होता है। इसी कारण धरती पर भूकंप की घटनाएं देखने को मिलती हैं। 

ये भी पढ़ें- मोरक्को के बाद अब बंगाल की खाड़ी में भी लगे भूकंप के झटके, इतनी रही तीव्रता

ये भी पढ़ें- मोरक्को में तबाही मचाने के बाद अब इंडोनेशिया में भूकंप के तेज झटकों से कांपी धरती, जानिए क्या थी तीव्रता

Latest India News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *