World News

Napoleon Bonaparte hat sells for eyewatering million price at Paris auction । नेपोलियन बोनापार्ट की टोपी ने बनाया नीलामी का रिकॉर्ड, करोड़ों रुपये में बिकी, जानें खासियत

[ad_1]

Napoleon Bonaparte hat- India TV Hindi

Image Source : SOCIAL MEDIA
नेपोलियन बोनापार्ट की टोपी

नेपोलियन बोनापार्ट की की एक हैट ने रिकॉर्ड बनाया है। बोनापार्ट की हैट की रविवार को पेरिस में नीलामी हुई, जिसने लगभग दो मिलियन यूरो यानी 17 करोड़ से ज्यादा रुपये में बिककर एक नया रिकॉर्ड बनाया है। यह टोपी 1.932 मिलियन यूरो में बिकी, जिसने 2014 में नीलामी घर द्वारा रखे गए नेपोलियन टोपी के 1.884 मिलियन यूरो के पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया। नेपोलियन की टोपी की खासियत ये है कि इसे बाइकोर्न के रूप में जाना जाता है, हैट में नेपोलियन के हस्ताक्षर वाले रंग शामिल हैं – फ्रांसीसी ध्वज के नीले-सफेद-लाल प्रतीक चिन्ह के साथ काला रंग।

नीलामीकर्ता ओसेनट ने खरीदार की पहचान या राष्ट्रीयता बताए बिना कहा, नीलामी ने “दुनिया भर से” संग्राहकों को आकर्षित किया। यह टोपी पहले व्यवसायी जीन-लुई नोइसिएज़ के पास थी, जिनका पिछले साल निधन हो गया था। पेरिस के दक्षिण में फॉनटेनब्लियू स्थित नीलामी घर ने कहा कि अंतिम कीमत 600,000 से 800,000 यूरो के अनुमान से दोगुने से भी अधिक और आरक्षित मूल्य से लगभग चार गुना अधिक थी।

नेपोलियन के पास 120 टोपियां थीं

माना जाता है कि नेपोलियन के पास ऐसी लगभग 120 टोपियां थीं, लेकिन उनमें से अधिकांश अब खो गई हैं। नीलामी घर के विशेषज्ञ जीन-पियरे ओसेनट ने कहा, “टोपी अपने आप में सम्राट की छवि का प्रतिनिधित्व करती है और लोग इस टोपी को हर जगह पहचानते थे। जब उन्होंने इसे युद्ध के मैदान में देखा, तो उन्हें पता चल गया कि नेपोलियन वहां था।

नेपोलियन अकेले में भी हमेशा सिर पर हैट रखते थे

समाचार एजेंसी बीबीसी ने ओसेनाट के हवाले से कहा, “नेपोलियन अकेले में  इसे हमेशा अपने सिर पर रखते थे या अपने हाथ में रखते थे, और कभी-कभी वह इसे जमीन पर फेंक देते थे। वह एक छवि थी. एक सम्राट का प्रतीक थी।”  नीलामी घर के अनुसार, नेपोलियन ने सम्राट के रूप में अपने शासनकाल के मध्य में, जो 1808 से 1815 तक था, यह विशिष्ट टोपी पहनी थी। नेपोलियन अपनी टोपी को बग़ल में झुकाकर पहनते थे, जिससे वह अपने समय के अन्य लोगों से अलग दिखते थे और लड़ाई के दौरान अपने सैनिकों द्वारा उन्हें आसानी से पहचाना जा सकता था। नेपोलियन के बारे में कहा जाता है कि वे अजीब थे और रोमांटिक भी।

 

Latest World News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *