LIVE KHABAR

ईडी अधिकारियों को झारखंड पुलिस ने जारी किया समन, 21 मार्च को पूछताछ के लिए थाने बुलाया

[ad_1]

ईडी अधिकारियों को झारखंड पुलिस ने जारी किया समन - India TV Hindi

Image Source : FILE
ईडी अधिकारियों को झारखंड पुलिस ने जारी किया समन

रांचीः झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की ओर से ईडी के अफसरों के खिलाफ दर्ज कराए गए एससी-एसटी केस में झारखंड पुलिस ने संबंधित अधिकारियों को समन भेजा है। ईडी अधिकारियों को 21 मार्च को सुबह 11 बजे थाने में मौजूद रहने को कहा गया है। सोरेन ने ईडी अफसरों पर प्रताड़ित करने और पूरे समुदाय को अपमानित करने का आरोप लगाया था।

इन अधिकारियों को भेजा गया समन

जिन अधिकारियों को समन भेजा गया है उनमें ईडी के एडिशनल डायरेक्टर कपिल राज, असिस्टेंट डायरेक्टर देवव्रत झा समेत अनुपम कुमार और अमन पटेल शामिल हैं। ईडी अधिकारी कपिल राज दिल्ली आबकारी घोटाला और हेमंत सोरेन केस दोनों देख रहे है। 

जानें पूरा मामला

झारखंड हाई कोर्ट द्वारा पुलिस को ईडी अधिकारियों के खिलाफ कोई भी दंडात्मक कार्रवाई न करने का निर्देश देने के एक सप्ताह बाद समन जारी किया गया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (रांची) चंदन कुमार सिन्हा ने समन जारी होने की पुष्टि की, लेकिन अधिक जानकारी साझा करने से इनकार कर दिया। सोरेन ने 31 जनवरी को मामला दर्ज कराया था जिस दिन संघीय एजेंसी ने कथित भूमि संबंधी अनियमितताओं को लेकर उन्हें गिरफ्तार किया था। 

ईडी ने हाई कोर्ट में दी ये दलील

ईडी ने अधिकार क्षेत्र, इरादे और कानून के आवेदन के आधार पर कड़े अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) के तहत अपने अधिकारियों के खिलाफ प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) को चुनौती दी। यह तर्क दिया गया कि अधिनियम आधिकारिक कर्तव्य करने वाले व्यक्तियों पर लागू नहीं होता है। प्राथमिकी में सोरेन ने आरोप लगाया कि ईडी ने उन्हें और उनके आदिवासी समुदाय को परेशान करने और बदनाम करने के लिए दिल्ली में उनके आवास की तलाशी ली। उन्होंने कहा कि यह जानबूझकर किया गया क्योंकि ईडी अधिकारी गैर-आदिवासी समुदाय से थे। फिलहाल हेमंत सोरेन अभी जेल में बंद हैं। 

Latest India News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *