World News

चीन पर फिर कोरोना का बड़ा खतरा मंडराया, जून में आ सकते हैं करोड़ों केस, भारत को भी चेताया

[ad_1]

चीन पर फिर कोरोना का बड़ा खतरा मंडराया, जून में आ सकते हैं करोड़ों केस, भारत भी चेताया- India TV Hindi

Image Source : FILE
चीन पर फिर कोरोना का बड़ा खतरा मंडराया, जून में आ सकते हैं करोड़ों केस, भारत भी चेताया

China Corona News: कोरोना की जननी माना जाने वाला चीन कोरोना के कहर से बुरी तरह जूझ चुका है। लेकिन एक बार फिर से चीन में कोरोना वायरस फैलने का अंदेशा है। कोरोना के रूप में एक और बड़ा खतरा इस देश पर मंडरा रहा है। चीन ने कोरोना के नए XBB वेरिएंट के खतरे को भांपते हुए इसससे निपटने के लिए अभी से तैयारी करना शुरू कर दिया है। 

ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि जून महीने में देश में कोरोना के 6.5 करोड़ केस सामने आ सकते हैं। वहीं चीनी के महामारी विशेषज्ञों ने जोर देकर कहा है कि देश को अस्‍पतालों में एंटी वायरल दवाओं की सप्‍लाई के लिए तैयार रहना चाहिए। इस बीच खबरों के मुताबिक चीन का आर्थिक विकास प्रभावित न हो इसके लिए शी जिनपिंग सरकार लॉकडाउन से परहेज करेगी। चीन के विशेषज्ञों ने भारत को नए संक्रमण की लहर को लेकर चेतावनी दी है।

चीन इसी साल की शुरुआत तक कोरोना के कहर से बुरी तरह प्रभावित हो गया था। इसके बाद अभी 6 महीने पहले ही चीनी अधिकारियों ने बहुत क्रूर ‘जीरो कोविड’ नीति को खत्‍म किया था। जीरो कोविड नीति की वजह से देश में लॉकडाउन लगा हुआ था, लोगों की आवाजाही पर बैन था और कई अन्‍य शहरों में कठोर प्रतिबंध लगे हुए थे। 

चीनी ने भारत, अमेरिका और यूरोप को दी चेतावनी

अपने देश में कोरोना के खतरे को देखकर चीन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। XBB ओमिक्रोन वेरिएंट का ही एक सब वेरिएंट है। इसकी अगस्‍त 2022 में सबसे पहले भारत में पहचान की गई थी। वैज्ञानिकों का कहना है कि XBB अब तक आए वेरिएंट में सबसे ज्‍यादा संक्रामक वेरिएंट में से एक है जो इम्‍यून सिस्‍टम को मात दे देता है। इससे पहले 27 मई को चीन के एक शीर्ष महामारी विशेषज्ञ झोंग नानशान ने चेतावनी दी थी कि अप्रैल के आखिरी दिनों में ही नए वेरिएंट की लहर शुरू हो गई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *